लॉकडाउन में त्‍वचा की देखभाल और स्‍वस्‍थ रखने के लिए 5 बेस्ट प्राकृतिक तरीके

लॉकडाउन में त्‍वचा की देखभाल और स्‍वस्‍थ रखने के लिए 5 बेस्ट प्राकृतिक तरीके

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश लॉकडाउन की मार झेल रहा है। ऐसी स्थिति में लोग घरों में कैद हैं और इतने दिनों कैद होने पर अब लोग बोर हो गये हैं। इस लॉकडाउन की स्थिति में भी लोग अपनी सेहत और चेहरे को लेकर काफी सजग हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएगे कि लॉकडाउन की स्थिति में लोग अपने स्किन की केयर कैसे करें। तो आपको बता दें कि आप अपने घरों में उपस्थित कई चीजों से अपने चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं। उन सभी के प्रयोग से त्वचा की देखभाल की जा सकती है और चेहरे को स्वस्थ भी रखा जा सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

आपके फेस पैक हो या बॉडी ऑयल और मॉइश्‍चराइजर, इन सभी में मौजूद प्राकृतिक घटकों की वजह से इन्‍हें घर पर भी तैयार किया जा सकता है। आइए यहां हम आपको यहां आपकी रसोई में मौजूद नेचुरल इंग्रेडिएंट्स हैं, जो आपकी त्‍वचा को मॉइचरराइजर करने में मदद करते हैं।  

ओट्स 

ओट्स एक्‍सट्रेक्‍ट और कोलाइडल ओट्स संवेदनशील त्वचा के लिए बेस्‍ट स्किन केयर प्रॉडक्‍ट में से एक हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह त्वचा को शांत करने में मददगार होते हैं। एक अध्‍ययन से भी पता चलता है कि ओट्स के एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के साथ-साथ एंटीहिस्टामाइन प्रभावों के कारण यह अक्सर एटोपिक एलर्जी जैसी प्रतिक्रियाओं को शांत करने के लिए उपयोग माना जाता है।

आप ओट्स ग्राउंड को बारीक पाउडर बनाकर इसे पानी या नारियल के तेल में मिलाकर इसे स्किन पर लगाएं। यह ड्राई स्किन के कारण होने वाली किसी भी खुजली के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। इसके अलावा, आप अपने नहाने के लिए गर्म पानी में 1 कप ओट्स मिलाएं और फिर बाथ लें। 

छाछ या दही

फर्मेंटेड डेयरी प्रॉडक्‍ट्स में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक सौम्य एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन गुणों के कारण एस्टेथियन से भरपूर है और स्किन के लिए अच्‍छे हैं। यह आपकी त्‍वचा को एक्‍ने-फ्री बनाने में भी सहायक हो सकते हैं। इन दोनों का कॉम्बो एक बेस्‍ट स्किन ट्रीटमेंट है। इसलिए आप एक दही का फेस मास्‍क बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  इससे आपकी त्‍वचा की नमी बरकरार रहेगी और त्‍वचा चमकदार रहेगी। 

शहद

शहद या मनुका शहद आपकी रसोई में मौजूद जरूर होगा क्‍योंकि यह हमे कई समस्‍याओं से निपटने में मदद करता है। शहद आपकी त्‍वचा के लिए वरदान समान है, यह आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के साथ चेहरे की चमक को बढ़ाता है। या है कि कच्चे शहद में एंटी बैक्‍टीरियल गुण और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा के घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। आप शहद को अपनी त्वचा पर लगाएं करें और फिर गर्म पानी में कॉटन डुबोकर इसे साफ कर लें। आप इसे हीलिंग मास्‍क के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इसे लगभग 10 मिनट के लिए रखें और फिर गर्म पानी से साफ कर लें। 

एवोकैडो और एवोकैडो तेल

एवोकैडो त्वचा के लिए एक पौष्टिक एंटीऑक्सीडेंट उपचार हो सकता है। आप एवोकैडो और उसके तेल का उपयोग अपनी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के लिए कर सकते हैं। एवोकैडो का तेल इसकी लुगदी से निकाला जाता है, जो कि कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है।आप घर पर एक एवोकैडो मास्क तैयार करके इसे लगा सकते हैं, जिसके लिए आप एवोकैडो का पेस्‍ट बनाएं और इसमें शहद, दही और ओट को मिलाकर ग्राइंडर में पीस लें। अब आप एवोकैडो मास्‍क का एक बेास अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को धो लें। 

 नारियल का तेल

नारियल का तेल आपकी सेहत से लेकर त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। नायरल का तेल फैटी एसिड मे समृद्ध होता है, जिससे कि एंटी बैक्‍टीरियल गुणो से भी भरपूर है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और त्‍वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने भी मदद करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

सिर्फ 2 दिन में कोरोना का इलाज, रिसर्च में वायरस को खत्म करने का दावा

बिहार के लोगों में कम हो रहा है कोरोना वायरस का असर, एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।